फिल्मी गॉशिपफोटो गैलरीमुंबई

बॉलीवुड ‘शहंशाह’ #AmitabhBachchan को Happy 75th Birthday

बॉलीवुड ‘शहंशाह’ #AmitabhBachchan को Happy 75th Birthday

AGENCY

AMIT

#AmitabhBachchan भारतीय सिनेमा का एक ऐसा नाम हैं, जिन्‍होंने फिल्‍मों के हर दौर में अपनी एक अलग पहचान बनायी. 150 से भी ज्‍याद फिल्‍मों में नजर आ चुके अमिताभ बच्‍चन ने जब टीवी पर कदम रखा तो ‘सरकार’ के इस अंदाज के भी लोग फैन हो गए.

AMIT2

अमिताभ बच्चन आज 75 वर्ष के हो गए हैं. उनका जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद मे हुआ था. उनके पिता जानेमाने हिंदी के कवि हरिवंश राय बच्‍चन हैं.अमिताभ बच्‍चन ने अपनी कोस्‍टार जया बच्‍चन से शादी की. इन दोनों के बीच प्‍यार की शुरुआत 1972 की फिल्‍म ‘एक नजर’ से हुई और इस जोड़े ने 3 जून, 1973 में ‘जंजीर’ की सफलता के बाद शादी कर ली थी.

अमिताभ और जया की पहली संतान, उनकी बेटी श्‍वेता का जन्‍म 17 मार्च, 1974 में हुआ. श्‍वेता बच्‍चन ने दिल्‍ली के बिजनेसमैन राज निखिल नंदा से शादी की है.अमिताभ के बेटे अभिषेक बच्‍चन का जन्‍म 5 जनवरी, 1976 को हुआ. अभिषेक ने फिल्‍मों को अपना करियर चुना और मिस वर्ल्‍ड रह चुकी एश्‍वर्या राय से शादी की.

अमिताभ बच्चन को उनकी भारी-भरकम आवाज के लिए पहचाना जाता है, लेकिन ऑल इंडिया रेडियो ने उनकी आवाज को रिजेक्ट कर दिया था1969 में अमिताभ अपनी किस्‍मत आजमाने मुंबई आ गए.

AMIT5

अमिताभ के पास यहां रहने के लिए कोई जगह नहीं थी और संघर्ष के दिनों में उन्‍हें मुंबई के मरीन ड्राइव की बेंच पर सोना पड़ा. यहां अमिताभ ने मृणाल सेन की ‘भुवन शोम (1969)’ और सत्यजीत रे की ‘शतरंज के खिलाड़ी (1977)’ में कहानी नैरेट की थी.उनके बड़े भाई ने उन्‍हें बताया कि के ए अब्‍बाज अपनी नई फिल्‍म ‘सात हिंदुस्‍तान’ के लिए एक नए चेहरे की तलाश में हैं, तो अमिताभ उनसे मिलने पहुंच गए. यहां अमिताभ तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के लेटर के साथ पहुंचे, जो उनके दोस्‍त राजीव गांधी की मां थीं.

AMIT5

उन्‍हें इस फिल्‍म में ‘अनवर अली’ की भूमिका मिली, जिसके लिए उन्‍होंने 1970 में नेशनल अवॉर्ड मिला.1971 में अमिताभ की 6 फिल्‍में रिलीज हुईं जिनमें से एक ‘आनंद’ भी थी. इसी फिल्‍म के लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर का अवॉर्ड मिला.इसी बीच अमिताभ की कुछ फिल्‍में फ्लॉप हुई, लेकिन 1973 की ने उनकी किस्‍मत बदल दी और वह प्रकाश मेहरा की फिल्‍म ‘जंजीर’ में एंग्री यंग मैन के अंदाज में नजर आए. ‘जंजीर’ से पहले अमिताभ इतने टूट गए थे कि इलाहबाद वापस जाने का मन बना चुके थे.

AMIT1

1976 में फिल्‍म ‘दो अंजाने’ में अमिताभ और रेखा पहली बार साथ नजर आए और यह जोड़ी सुपरहिट हो गई. इनकी ऑनस्‍क्रीन केमिस्‍ट्री को हर किसी ने पसंद किया.

AMIT5

यश चोपड़ा की अगली फिल्‍म थी ‘सिलसिला’, जिसमें जया बच्‍चन, अमिताभ और रेखा की जोड़ी नजर आई. यह बिग बी और रेखा की आखिरी साथ की फिल्‍म थी.इसी दौरान अमिताभ ने अपनी कंपनी खोली ‘अमिताभ बच्‍चन कॉर्पोशन लिमिटेड (एबीसीएल) खोली.

इसके तहत उन्‍होंने ‘तेरे मेरे सपने’ और ‘मृत्‍युदंड’ जैसी फिल्‍में बनायी जो फ्लॉप हो गईं.एबीसीएल 1996 में भारत में ‘मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता’ लेकर आया, लेकिन विरोध, कर्मचारियों के केस जैसे मामलों के चलते इस पूरे इवेंट से कई विवाद जुड़ गए.इस सब ने अमिताभ की कंपनी की बुरी हालत में पहुंचा दिया. यह कंपनी इतने घाटे में पहुंच गई थी कि बॉम्‍बे हाईकोर्ट को उनका बंगला ‘प्रतीक्षा’ और कुछ और प्रोपर्टी बेच कर नुकसान की भरपायी के आदेश देने पड़े.

AMIT5

लेकिन बिग बी की कहानी यहां खत्‍म नहीं हुई, क्‍योंकि उनके लिए कुछ बहुत बड़ा आने वाला था. साल 2000 में अमिताभ बच्‍चन आदित्‍य चोपड़ा की फिल्‍म ‘मोहब्‍बतें’ में नजर आए, और इसी साल वह ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के होस्‍ट बन कर पहली बार नजर आए. इस शो ने अमिताभ को घर-घर पहुंचा दिया.

AMIT5

भारत सरकार ने साल 1984 में अमिताभ को पद्मश्री से, 2001 में पद्मभूषण से और 2015 में पद्मविभूषण से सम्‍मानित कर चुकी है.इस साल अमिताभ बच्‍चन अपने परिवार के साथ मालद्वीप में अपना जन्‍मदिन मना रहे हैं.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close