#KANPUR : हाय रे महंगाई, MILK #ATM में गाय के दूध की कीमत 60 रूपए

0
46
kanpur milk atm1

नगर निगम का पीपीपी माडल के सहयोग से MILK #ATM है

RAHUL PANDEY KANPUR

बीते रोज कानपुर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम की कई योजनाओं का शिलान्यास किया था। कुछ की शुरूआत की गई थी। इसमें ही एक नगर निगम का पीपीपी माडल के सहयोग से MILK #ATM है। सीएम योगी ने इस मिल्क एटीएम का उद्घाटन करते हुए इसे आम जनमानस को समर्पित किया था। उन्होंने इस मिल्क एटीएम को नगर निगम की एक अच्छी पहल बतायी था जिसमें सभी को गाय का शुद्ध दूध मिलेगा। नगर आयुक्त अवनिश सिंह ने पीपीपी माडल बताते हुए इसकी काफी अच्छाई बतायी थी। लेकिन इस मिल्क एटीएम में गाय के  दूध की कीमत बाजार से काफी ज्यादा होने से लोगों को बीच इसकी चर्चा शुरू हो गई। मिल्क एटीएम में गाय का ताजा शुद्ध दूध की कीमत 60 रूपए प्रति लीटर है। इतना मंहगा दूध बेचा जा रहा तो आम दूकानदार भी दूध का रेट बढाने की जुगत में लग गए हैं। 

क्या है रेट

  • दरअसल मिल्क एटीएम की योजना इसलिए शुरू की गई कि इससे आम जनमानस को शुद्ध और सस्ता दूध और मठ्ठा उपलब्ध हो सके।
  • यहां 250 मिली मठ्ठे की कीमत 10 रूपए है और एक लीटर गाय के शुद्ध  दूध  की कीमत 60 रूपए है।
  • वहीं लोगों में चर्चा है कि जब शुद्ध गाय का दूध 40 से 45 रूपए तक मिल जा रहा है तो यह एटीएम खोलने से आम लोगों को कैसे फायदा होगा।kanpur milk atm1

बिक रहा 30 से 40 लीटर दूध

  • मिल्क एटीएम पर मौजूद कर्मचार आलोक पाण्डेय ने बताया कि दूध की खपत 30 से 40 लीटर तक हो रही है।
  • वहीं मठ्ठा भी 40 लीटर तक बिक रहा है। दूध के रेट अधिक होने पर आलोक ने बताया कि उसको इसकी कोई जानकारी नहीं है जो दूध मिल्क एटीएम में डाल दिया जाता है वही यहां से निकलता है।
क्या है दूध का रेट
कई ब्रांडेड कंपनियों के एक लीटर का दूध का पैकट 52 रूपए तक है। वहीं खुले में भैंस का शुद्ध दूध 45 से 52 रूपए तक बिक रहा है। गाय का शुद्ध दूध 35 से 50 रूपए तक बाजार में उपलब्ध है।

नगर आयुक्त अवनीश सिंह ने इस बाबत बताया कि दूध के 60 रूपए लीटर रेट की जानकारी नहीं है। यदि रेट ज्यादा है तो एजेंसी से इसपर बात की जाएगी। यह एटीएम मिल्क जनता के लिए खोली गई है। हमारा काम है जनता को कम दाम में अच्छी चीज उपलब्ध हो। इन पर बात की जाएगी कि क्या दाम कम किया जा सकता है। दाम कम करने के लिए कहा भी जाएगा।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here